Online Money making Ideas [Pack-2] in Hindi | ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?

∗ Online Money making Ideas – [Pack-2] ∗

  “आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप बढ़िया कैमरे के साथ फोटोग्राफी का कोर्स करके इमजेज का एक यूनिक collection तैयार कर सकते हैं. दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं जिनकी आपके photos में अलग-अलग दृष्टिकोण से रूचि …..”

— Online Money making Ideas —

Online आना अपरिहार्य होता जा रहा है. ऐसे में Online अपने साथ पैसे कमाने के अनेकानेक सुअवसर भी लाया है. और लायेगा. यह पारदर्शी और वैध कार्य है. Online Money बनाना सबके लिए समानरूप से खुली Opportunity वाला Resource है. आने वाले समय में Online, पैसा बनाने की मशीन साबित होगा. आने वाला युग Online का है, Internet का है. पानी, बिजली, टेलीफोन आदि के बिल Online भर रहे हैं. फ्लाइट, ट्रेन, बस आदि के टिकट Online ले रहे हैं. वेतन, मजदूरी तक Online भुगतान किये जा रहे हैं. बाजार से खरीददारी Online हो रही है. आदि-आदि. अभी ये सारी चीजें एच्छिक है. इसका लाभ केवल Online के जानकार ही उठा रहे है. इस तरह जब हर कार्य Online होता जा रहा है ऐसे में Online Money making का कार्य भी आसान हो जायेगा. अत: SAHISAMAY पर Online Money बनाने के Ideas पर विचार करें, कोई एक आपके लिए जरूर काम करेगा :

Related Posts :

Business & Employment innovative ideas hindi

व्यवसाय तथा रोजगार की अपार संभावनायें

Online Money Making Ideas [Pack-1] in Hindi

Online Money making Ideas (3)

  1. GPT Programme

GPT अर्थात Get-paid-to प्रोग्राम में आपको free Websites, newsletters, playing games, filling out online surveys आदि के लिए साइन अप करना पड़ता है और चाही गयी सरल कार्यवाही करनी होती है. जिसका ये साइट्स आपको पैसा देती हैं. यह प्रोग्राम उन लोगों के लिए है जिनके पास कोई स्किल नहीं है फिर भी एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहते हैं. इसीलिए GPT or Get-paid-to sites किशोरों (teens) के बीच तेजी से लोकप्रिय होती जा रही हैं. ये प्रोग्राम आजीविका के लिए उपयुक्त नहीं है केवल पॉकेट मनी तक ही सिमित है. Contests2win GPT प्रोग्राम की विश्वसनीय साइट्स में से एक है.

  1. Advertising

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापनों को जगह देकर, आपकी साइट पर आये आगंतुकों द्वारा इन पर क्लिक की संख्या के अनुसार आप पैसा बना सकते हैं. विज्ञापनों के चयन करने और स्थान में कोई खर्चा नहीं लगता है. विज्ञापन पर प्रति क्लिक मिलने वाला पैसा आपकी वेबसाइट पर आने वाले ट्रेफिक के स्तर पर निर्भर करता है. Google AdSense विज्ञापनों के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय विकल्प है.

  1. Selling photos

आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप बढ़िया कैमरे के साथ फोटोग्राफी का कोर्स करके इमजेज का एक यूनिक collection तैयार कर सकते हैं. दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं जिनकी आपके photos में अलग-अलग दृष्टिकोण से रूचि हो सकती है. ये लोग आपके लिए इनकम का नया श्रोत साबित हो सकते हैं. आजकल internet के माध्यम से photos को public में ले जाना भी आसान हो गया है. Fotolia, Dreamstime and Shutterstock आदि कुछ photo स्टोक एजेंसिज जो आपके photos खरीद सकती है.

  1. Making themes

इन्टरनेट की भाषा में वेबसाइट की डिजाइन को theme कहते है. आने वाला समय ऑनलाइन का होगा इसलिए ज्यदा से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी पड़ेगी. इसलिए उनके मन माफिक वेबसाइट टेम्पलेट्स और वर्डप्रेस (ब्लॉग) थीम्स की मांग बढ़ना निश्चित है. आप वेब डिजाइन और कोडिंग में कोर्स करके इस क्षेत्र में अच्छा काम कर सकते हैं, और वेब themes डिजाइनिंग से काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं. आप द्वारा डिजाइन किये गए टेम्पलेट्स (themes) की कीमत उसमें फीचर्स पर निर्भर करेगी. आप आपनी themes को TemplateMonster, ThemeForest आदि साइट्स पर बेच सकते हैं.

  1. Support & service

आपको वेब कोडिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप वेबमास्टर्स (Webmasters) को कोडिंग सम्बन्धी या अन्य समस्याओं का समाधान करने में सेवाएं देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यहाँ आप स्क्रिप्ट जोड़कर साइटों को अपडेट करने जैसी सामान्य सेवाएं भी दे सकतें हैं. ये सब, पहले आप स्वयम अपने installation के साथ संतुष्ट और comfortable होने के बाद ही, दुसरे लोंगों को इन चीजों के सेट-अप व कंफिगरेशन (configuration) में मदद कर सकते हैं. आप Web CMS (content management systems) वर्डप्रेस, Drupal या Joomla को अपनी सेवाएं दे सकते हैं.

  1. Stock/forex trading

शेयर / विदेशी मुद्रा बाजार में शामिल होना थोड़ा जोखिम भरा लग सकता है. फिर भी आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और लगातार रिसर्च करके इस क्षेत्र में आप अनुभव हासिल सकते हैं. एक बार आपने इस क्षेत्र में काम कर लिया, तो आपके लिए विदेशी मुद्राओं / शेयरों के आदान प्रदान से पैसा बनाना आसान हो जाएगा. इनकी दरों में दुनिया में मांग और आपूर्ति तथा आर्थिक और राजनीतिक हलचल के आधार पर उतार चढ़ाव होते हैं. किसी भी व्यापारी का उद्देश्य मुद्रा / शेयर के किसी अन्य के मुकाबले मूल्य में वृद्धि या गिरावट की संभावना को भांपना है. आप इसमें जितना अधिक समय देंगे, उतना ही अधिक आप पैसा बनायेंगे.

  1. Selling your own brand

आपको ड्राइंग व डिजानिंग का शौक है तो आप बिना कोई उतपाद बनाये आप अपने डिजाइन बेच सकते हैं. आप अपनी डिजाइन को CafePress, Lulu, Zazzle आदि वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं. आपकी डिजाइन का टी शर्ट, टोपी, बैग, किताबें, पोस्टर, कैलेंडर, ग्रीटिंग कार्ड, आदि के लिए चयन किया जा सकता है. जब भी कोई पार्टी आपकी डिजाइन के प्रिंट के प्रोडक्ट की मांग करेगी तब कंपनी उत्पादों पर डिजाइन प्रिंट करेगी और वितरित करेगी. आपको प्रत्येक बिक्री के पर एक निश्चित कमीशन मिलेगा. मित्रों, पूरी दुनिया भ्रष्टाचार से त्रस्त है. इसका इलाज भी अंततोगत्वा Online से ही होगा. पैसा कहाँ से आया कहाँ गया इसकी पारदर्शिता लाने का एक मात्र जरिया मुझे तो Online ही नजर आता है. अगर जनता जनार्दन की इच्छाशक्ति भ्रष्टाचार को ख़त्म करने की है तो, प्रत्येक परिवार को अपने बच्चों को Online आने योग्य बनाना होगा. तब सरकारें भ्रष्टाचार ख़त्म करने में सक्षम हो पायेगी. अन्यथा यह नारेबाजी तक सिमित रहेगा. ये मेरे नितांत निजी विचार हैं. यहाँ केवल Online की अनिवार्यता बताना था.

——————————

(BACK)पिछला | अगला(NEXT)

——————————

————————————-

निवेदन : 1. कृपया अपने Comments से बताएं आपको यह Post कैसी लगी.

  1. यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational Story, Important Article या अन्य जानकारी हो तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. कृपया अपनी फोटो के साथ हमारी e mail ID : sahisamay.mahesh@gmail.com पर भेजें. आपका Article चयनित होने पर आपकी फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.

————————————-

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *