Earth day in Hindi | पृथ्वी दिवस.

∗ पृथ्वी दिवस ∗

– Earth day –

earth day 2016

1969 सांता बारबरा तेल रिसाव (1969 Santa Barbara oil spill) की रोंगटे खड़े कर देने वाली त्रासदी, पृथ्वी दिवस (22 अप्रेल) के जन्म का मुख्य कारण रही है. इसका जन्म एक एनवायरमेंटल टीच-इन (Teach-in) के रूप में हुआ था. टीच-इन भी अन्य सभाओं की तरह सभा या रैली ही होती है. टीच-इन में जनहित के ज्वलंत गंभीर मुद्दों पर बिना समय सीमा के अनौपचारिक रूप से संभाषण, परिचर्चा व व्याख्यान की श्रृंखला (series) चलती है. ऐसे कार्यक्रम को अंग्रेजी में teach-in कहते हैं. उस समय वियतनाम युद्ध (1 नवंबर 1955 – 30 अप्रैल 1975) चल रहा था. इस युद्ध से अमेरिका का युवा वर्ग विशेषकर स्टूडेंटस् वर्ग तंग आ चुका था. वे ऐसी बहुत ही प्रभाशाली एन्टी वार Teach-ins कर रहे थे. छात्रों के एन्टी वार आदोलन से प्रेरित होकर, U.S. Senator जेराल्ड नेलसन ने 22 आप्रेल 1970 को एक एनवायरमेंटल टीच-इन का आह्वान किया था.

Related Posts :

खेजडली आन्दोलन, राजस्थान

चिपको आन्दोलन, उत्तराखंड

एप्पिको | अप्पिको  आन्दोलन, कर्नाटक

विश्व पर्यावरण दिवस

वन महोत्सव

ओजोन दिवस

वन्य प्राणी सप्ताह

Earth day in Hindi पृथ्वी दिवस

मित्रों, सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर यह पोस्ट निम्न शीर्षकों में तैयार की है : –

  • पृथ्वी दिवस एक परिचय.
  • पृथ्वी दिवस का संक्षिप्त इतिहास.
  • 1969 सांता बारबरा तेल रिसाव (1969 Santa Barbara oil spill) के मुख्य लक्षण व प्रभाव.
  • वियतनाम युद्ध की अति संक्षिप्त जानकारी.

मित्रों, आज हम पर्यावरण पर चिंतन के लिये इस पोस्ट को Sahisamay.com पर शेयर करते है.

꠰. पृथ्वी दिवस एक परिचय – हर वर्ष 22 अप्रेल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस पर पर्यावरण के बारे में चर्चा (appreciate) कर इसके संरक्षण हेतु जागरूकता लाने का कार्य किया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया भर में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जो पर्यावरण संरक्षण को सपोर्ट करते हैं. 2009 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने सर्वसम्मत्ति से 22 अप्रेल का नामकरण International Mother Earth Day कर दिया है. अब पृथ्वी दिवस 192 से अधिक देशों में मनाया जाता है. ग्लोबली इसका समन्वयन Earth Day Network द्वारा किया जाता है.

꠱. पृथ्वी दिवस का संक्षिप्त इतिहास – शांन्ति के दूत (Peace activist) मैक कोनेल ने सर्वप्रथम पृथ्वी दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव 1969 में UNESCO Conference, सान फ्रांसिस्को में रखा. उन्होंने उत्तरी गोलार्द्ध में 21 मार्च 1969, बसंत ऋतु के पहले दिन को इसके लिये प्रस्तावित किया. बाद में प्रकृति संतुलन का यह दिवस U.N.O. महासचिव यू थांट द्वारा एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर कर स्वीकृत कर दिया गया. इसके एक महिने बाद ही एक अलग पृथ्वी दिवस की नीव संयुक्त राज्य अमेरिका के सिनेटर जेरोल्ड नेलसन द्वारा एक एनवायरमेंटल टीच-इन के रूप में रखी गयी, जो 22 अप्रेल 1970 में पहली बार हुई थी. यह 22 अप्रेल का पृथ्वी दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका पर केन्द्रित था, इसका संगठन डनिस हायेज ने खड़ा किया था, वे 1970 में मूल रूप से राष्ट्रीय समन्वयक थे, 1990 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार गया जिसमें 141 देशों में कार्यक्रम आयोजित किये गये. अनेक समुदायों ने अर्थ वीक मनाया, पूरे सप्ताह पर्यावरण से संम्बधित मुद्दों पर गतिविधियां आयोजित की गयी. पृथ्वी दिवस का जनक होने का श्रेय जेराल्ड नेलसन, U.S. Senator विस्कोंसिन को जाता है. 1969 सांता बारबरा तेल रिसाव के विनाश को देखने के बाद, छात्रों के एन्टी वार आदोलन से प्रेरित होकर, उन्होंने बुधवार 22 आप्रेल 1970 को एक एनवायरमेंटल टीच-इन का आह्वान किया, जिसको बाद में पृथ्वी दिवस कहा गया. जिसमें 20 मिलियन से अधिक लोगों ने 1970 में भाग लिया था, अब पृथ्वी दिवस 192 देशों की सरकारें प्रति वर्ष 22 अप्रेल को मनाती है. पृथ्वी दिवस को दुनिया के कलेंडरों में जगह मिल चुकी है. पर्यावरणवादी व संरक्षणवादी कार्यकर्त्ता नेलसन को पर्यावरण के एजेंडा पर प्रबल राजनीतिक समर्थन हासिल होने उम्मीद थी. उसने उस समय की बहुत ही प्रभावशाली वियतनाम वार पर हो रही टीच-इन का रुख इस ओर किया. नेलसन को पर्यावरण पर टीच-इन का विचार, सांता बारबरा के समुद्रीतट पर हुए भयानक ऑयल रिसाव के बाद वहाँ का 1969 में दौरा करने पर आया. विनाश से उपजे क्रोध तथा वाशिंगटन के राजनीतिक दबाव के कारण नेलसन ने पर्यावरण पर एक राष्ट्रीय टीच-इन प्रस्तावित की, जिसे प्रत्येक विश्वविद्यालय केम्पस में आयोजित करना था.

꠲. 1969 सांता बारबरा तेल रिसाव (1969 Santa Barbara oil spill) के मुख्य लक्षण व प्रभाव : –

  1. स्थान (Location) – प्रशांत महासागर, सांता बारबरा चैनल.
  2. अवधि (Period) – 28 जनवरी से 7 फरवरी 1969 को मुख्य रूप ओइल का रिसाव हुआ, धीरे – धीरे अप्रैल तक कम होते होते बंद हुआ.
  3. कारण (Reason) – अपतटीय प्लेटफार्म से ऑयल वेल की ड्रिलिंग के दौरान वेल में दरार आ जाने से (Blow-out).
  4. ऑइल आयतन (Volume of Spill Oil) – 80,000 से 1,00,000 बैरल (13,000 से 16,000 घनमीटर).
  5. प्रभावित समुद्री तटरेखा (Affected marine coastline) – दक्षिणी कैलिफोर्निया: Pismo Beach से मैक्सिकन सीमा तक, लेकिन मुख्यत: सांता बारबरा निकट केंद्रित.
  6. प्रदूषित क्षेत्र (Polluted area) – कचा तेल (Crude oil) सांता बारबरा चैनल में और दक्षिणी कैलिफोर्निया के सांता बारबरा काउंटी के समुद्र तटों पर फ़ैल गया. दक्षिणी कैलिफोर्निया में Goleta से वेंचुरा तक समुद्र तट तथा चार उत्तरी चैनल द्वीपसमूह के उत्तरी किनारे बुरी तरह से प्रदूषित हो गये.
  7. समुद्री जीवन पर प्रभाव (Effect on Sea life) – Spill का चैनल के समुद्री जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा, हजारों समुद्री पक्षी मारे गये, इनके साथ ही इसी तरह डॉल्फिन, elephant seals, sea lions व अन्य समुद्री जीव मारे गये.
  8. राष्ट्रपति का दौरा (President visit) – राष्ट्रपति निक्सन ने 21 मार्च 1969 को सांता बारबरा का दौरा करने बाद दिया स्टेटमेन्ट, “सांता बारबरा घटना ने स्पष्ट रूप से अमेरिकी लोगों की अंतरात्मा को छुआ है.”
  9. परिणाम (Effects) – ऑइल रिसाव से उत्पन्न पर्यावरणीय खतरे से प्रक्षुब्ध जनता को, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख मीडिया कवरेज मिला जिसके कारण अगले कई वर्षों के भीतर कई छोटे बड़े पर्यावरण कानून बने. जिनके परिणाम स्वरूप अमेरिका में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के लिए कानूनी और विनियामक ढांचे का निर्माण हुआ. – पृथ्वी दिवस का जन्म.

Oil spill के बाद फैला Crude oil

Earth day in Hindi (3)

Earth day in Hindi (10)

Earth day in Hindi

꠰V. वियतनाम युद्ध (vietnam war)की अतिसंक्षिप्त जानकारी – शीत युद्ध के दौर के सबसे भीषण सैन्य संघर्षों में से एक वियतनाम युद्ध (1 नवंबर 1955 – 30 अप्रैल 1975) में एक तरफ जहां चीन और अन्य साम्यवादी देशों से समर्थन प्राप्त उत्तरी वियतनाम की सेना थी तो दूसरे खेमे पर अमेरिका और मित्र देशों के साथ कंधे से कंधा मिला कर लड़ रही दक्षिण वियतनाम की सेना. वियतनाम युद्ध के चरम पर होने और अमेरिका और मित्र देशों की सेना की भीषण मारक क्षमता को भली भांति जानते हुए भी ‘लाओस’ ने अपनी धरती उत्तरी वियतनाम की सेना के लिये मुहैया करा दी. इस एक निर्णय ने लाओस के भविष्य को बारूद के ढेर के नीचे हमेशा हमेशा के लिये दबा दिया.

Earth day in Hindi पृथ्वी दिवस (2)

अभी तक सिर्फ वियतनाम से ही लोहा ले रहीं अमेरिका की फ़ौज को एक पिद्दी से देश लाओस के इस निर्णय पर गुस्सा आ गया था. दरअसल लाओस में बैठी उत्तरी वियतनाम की सेना इस देश को अपने सप्लाई रूट और दक्षिण वियतनाम पर भीषण हमला करने के लिये इस्तेमाल करने लगी और यह महाशक्ति अमेरिका को मंज़ूर नहीं हुआ.

Earth day in Hindi पृथ्वी दिवस (3)

उत्तरी वियतनाम की सेना और पिद्दी से देश लाओस को सबक सिखाने के लिए अमेरिकी सेना ने यहां अब तक की सबसे भीषण हवाई हमले की योजना बनाई. अमेरिका की वायुसेना ने दक्षिण पूर्व एशिया के इस छोटे से देश लाओस पर इतने बम गिराए जितने आज तक अफगानिस्तान और इराक पर भी नहीं गिराए गए हैं.

Earth day in Hindi पृथ्वी दिवस (4)

लाओस में वर्ष 1964 से लेकर 1973 तक पूरे नौ साल अमेरिकी वायुसेना ने हर आठ मिनट में बम गिराए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नौ सालों में अमेरिका ने लगभग 260 मिलयन क्लस्टर बम वियतनाम पर दागे हैं जो कि इराक के ऊपर दागे गए कुल बमों से 210 मिलियन अधिक हैं. लाओस में अमेरिका ने इतने क्लस्टर बम दागे थे कि दुनिया भर में इन बमों से शिकार हुए कुल लोगों में से आधे लोग लाओस के ही हैं. अमेरिका द्वारा लाओस पर की गई बमबारी को लेकर हुए खुलासों के अनुसार अमेरिका ने नौ सालों तक प्रतिदिन 2 मिलियन डॉलर सिर्फ और सिर्फ लाओस पर बमबारी करने में ही खर्च किए थे.

—————————-

Sea lions साफ पानी में

Earth day in Hindi (11)

Earth day in Hindi

—————————-

निवेदन : 1. कृपया अपने Comments से बताएं आपको यह Post कैसी लगी.

  1. यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational Story, Important Article या अन्य जानकारी हो तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. कृपया अपनी फोटो के साथ हमारी e mail ID : sahisamay.mahesh@gmail.com पर भेजें. आपका Article चयनित होने पर आपकी फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.

—————————-

24 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *