ABOUT ME

 

Mahesh Kumar Chowdhary

(RFS) M.Sc. Mathematics

Nehru Nagar, Barmer

(Rajasthan, India)

Hobbies : Reading & Writing.

Experience: मुझे बाड़मेर जिले में शिक्षा की अलख जगाने वाले समाजसेवी चौधरी रामदान जी की जीवनी लिखने का सौभाग्य मिला है. उन्होंने विषम परिस्थितियों में भी बाड़मेर जैसे पिछड़े हुए सीमान्त इलाके में सामाजिक जागरूकता लाने के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाया था. इस पुस्तक को लोगों ने बहुत सराहा.

मित्रों,

मैं कौन हूँ ? मेरा नाम व पता ऊपर लिख दिया गया है. मैं वर्तमान में सहायक वन संरक्षक के पद पर DNP जैसलमेर (Rajasthan) में तैनात हूँ. sahisamay.com अस्तित्व में आने का कारण एक भाषण था. जब मैं 2013 में श्रीगंगानगर में कार्यरत था. उस समय मुझे महावीर जाट शिक्षण एवम् शोध संस्थान, फतेहगढ़ (जैसलमेर) के उदघाटन समारोह दिनांक 16.06.2013 को इस संस्था के लिये Fundraising हेतु भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था. मुझे न तो speech की कोई प्रेक्टिस है न ही मैंने कभी भाषण दिया. मेरे पेशे में भाषण देने के मौंके भी बहुत कम होते हैं. इसलिए भी इस कला का ज्ञान नहीं के बराबर था. इस विषय पर मेरा यह पहला भाषण होना था. मैंने इंटरनेट पर शिक्षा के लिए Fundraising या अनुदान संचयन पर भाषण की हिंदी में Search करने पर मुझे Result शून्य मिला यानि एक भी भाषण हिंदी में लिखा हुआ नहीं मिला. जबकि English में इस विषय पर हजारों भाषण नेट पर उपलब्ध थे.

मुझे इस विषय पर हिन्ही में Speech तैयार करने में बहुत Research व मेहनत करनी पड़ी. तब मुझे लगा कि हिंदी में Internet पर कई विषयों पर बहुत कम साहित्य उपलब्ध है. जो उपलब्ध वो भी बराबर स्तर का नहीं है. मैंने इस भाषण का Title मानव जब जोर लगता है, पत्थर पानी बन जाता है. रखा sahisamay.com पर उपलब्ध है.

इसलिए मैंने एक ब्लॉग तैयार करने की ठानी, जो निम्न उदेश्यों की पूर्ति के लिए अग्रसर हो : –

1.    हिंदी के वक्ताओं के लिए अच्छी Leadership की गुणवत्ता में विकास के लिए विषय सामग्री लिखित में उपलब्ध कराना है. अर्थात विभिन्न विषयों पर वाक्चातुर्य का विकास करना है.

2.    स्कूल व कॉलेज students के लिये विषय विशेष पर संबंधित समस्त posts को पढकर निबंध (essay), project, भाषण, वादविवाद प्रतियोगिता आदि की तैयारी कर सकते हैं.

3.    युवाओं में Motivation व Inspiration से सकारात्म ऊर्जा का संचार करना.

4.    Business व Emloyment के लिए प्रयास करना.

5.    Personality development के टिप्स देना.

6.    समाज में जागरूकता लाना.

7.    हमारे आदर्शों को आगे बढाने का प्रयास.

8.    भाषण की तकनिकी जानकारी के साथ-साथ दृष्टान्त प्रस्तुत करना रहेगा.

9.    आज की भागम भाग भरी जिन्दगी को व्यस्थित करने में प्रत्येक पोस्ट भागीदारी सुनिश्चित करना.

10.                  प्रत्येक पोस्ट का रोचकता पूर्वक प्रस्तुतिकरण करना.

इसके साथ-साथ …..

पर्यावरण संरक्षण मेरी रूचि और पकड़ का विषय है. और आज की जरुरत भी है. इस पर मेरा विशेष ध्यान रहेगा.

स्कूल व कॉलेज students के लिये essay writing project करने में कारगर साबित होगी.

मित्रों, मैंने पहले ब्लोग्गर पर sahisamay ब्लॉग बनाया जिसमे आप सबके सहयोग से 1,00,000 से अधिक व्यूज आने से, मेरी हौसला अफजाई हुई. इससे उत्साहित होकर मैंने ब्लॉग को ज्यादा कारगर एवं सुविधाजनक बनाने के लिये sahisamay.com वेवसाईट बनाई.

भारत रत्न डॉक्टर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम से बहुत प्रभावित रहा हूँ. उनका Quote, “आपने जो सीखा है उसे युवा शक्ति को जितना सीखा सकते हो सिखाओ. मेरी प्रेरणा के श्रोत है.

आप सबसे निवदन है कि इस ब्लॉग के उद्देश्यों को परिपूर्ण करने वाली कोई भी प्रेरणादायक story हो तो जरुर भेजें. आपकी चयनित स्टोरी को sahisamay.com पर आपके photo सहित publish किया जायेगा.

और अंत में, मैं अपनी बात बालगंगाधर तिलक के इस Quote में विश्वास साथ समाप्त करता हूँ : आपके विचार सही हों, आपके लक्ष्य ईमानदार हों, और आपके प्रयास संवेधानिक हों तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपको अपने प्रयत्नों मे सफलता मिलेगी.

Contact details :

sahisamay.Mahesh@gmail.com

Mahesh.choudhary@sahisamay.com

for more details and queries:

CONTACT US